मोटापा कम करने के लिए रामदेव बाबा के 15 योग आसन। Baba Ramdev yoga

मोटापा कम करने के लिए योग

 

 आज कल लोग अपने मोटापे से बेहद परेशांन रहते है। बढ़ता हुआ मोटापा उसके साथ बढती हुई बीमारी मोटापा और बीमारी दोनों साथ साथ लेके चलते है। बहुत सारे ऐसे योग है जिनसे आप न केवल अपना मोटापा कम कर सकते है बल्कि आप अपनी शारीर की हमेशा स्वस्थ भी रख सकते है। योग की सबसे अच्छी बात यह होती है की इसे करने क बाद हमे पहले से जादा ताजगी का अनुभव होता है योग से मोटापा कम करना एक धीमी परक्रिया है परन्तु योग से मोटापा कम करना इतना आसान होता है की जैसे चाकू से आप मक्खन को काट रे हो। 


प्राणायाम  Pranayama 


प्राणायाम से मोटापा कम करना एक रामबाण योग है इस आसन को करने से हमारा मोटापा कम होने के साथ यह हमारे शारीर के हानिकारक टोक्ससिनस को बहार कर देता है प्राणायाम करने से हम हमारे पेट के सारे रोगों से इजाद पा सकते है यह हमारे शारीर को पॉजिटिव एनर्जी प्रदान करता है। 


सूर्यनमस्कार Sun greet 

Motapa kam karney k liye sarwa sresth yog surya namaskar

सूर्यनमस्कार को सभी आसनों का राजा कहा जाता है सूर्यनमस्कार बारह आसनों को समूह होता है जिसे एक क्रम अनुसार किया जाता है सूर्यनमस्कार मोटापे के लिए बहुत प्रभावी होता है जिस वजह से इसे मोटापा कम करने के लिए सर्व श्रेस्ठ योग माना जाता है इसका प्रभाव हमारे पूरे शारीर पर पढता है यह हमारे शारीर की सुद्धि कारण करता है व हमे ताजगी महसूस कराता है। 


कपालभाती Kapalabhati 

Motapa kam karney k liye daily kapalbhati karey

कपालभाती प्राणायाम मोटापा कम करने के लिए सबसे आसान व प्रभावी योग है इस आसन को करने से हमारे शारीर की असुधिया बहार होती है व हमारे पेट के सभी रोगों से मुक्ति मिलती है कपाल भाती करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है जिससे हमारा खाया हुआ खाना आसानी से पचता है और वह मोटापे का रूप नहीं ले पाता है।


हलासन Halasana

Motapa kam karney may asardar yog hasana

हलासन में हमारे शरीर का आकार हल जैसा बनता है इसलिए इसे हलासन कहते है यह हमारे शारीर को लचीला बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण योगासन होता है इस आसन को करने से हमारी रीढ़ की हड्डी सदा जवान बनी रहती है हलासन करने करने से यह मोटापा के साथ-साथ अपच, थाइरोइड, अंगविकर, कब्ज सरदर्द , रक्तविकार आदि रोगों को दुर करता है। 


धनुरासन Dharunnasana 

Motapa kam karney k liye prabhavi yog dhanurasana

धनुरासन चार महत्वपूर्ण आसनों में से एक आसन होता है इस आसन को करने से हमारे शारीर के सभी जोड़ मजबूत होते है, धनुरासन कमरदर्द गर्दन दर्द के लिए लाभकारी होता है धनुरासन करने से हमारा बाहर निकला हुआ पेट अंदर होता है व हमारे पेट को एक प्रॉपर शेप में लाता है यह हमारे शारीर को क्रियासिल बनात है व पेट के सभी रोगों से इजाद दिलाता है। 


अनुलोम विलोम प्राणायाम Anulom vilom pranayama 

Motapa kam karney k liye sarwa sresth yog hai anulom vilom pranayam

कपालभाती की तरह अनुलोम विलोम प्राणायाम भी मोटापा कम करने के लिए महत्वपूर्ण योग है इस प्राणायाम को करने से हमारे शारीर में खून का संचार अच्छी तरह हो पाता है पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है पेट का मोटापा कम होता है यह योग मोटापा कम करने के लिए काफी प्रभावी योग होता है। 


बालासन Balasan

motapa kam karney ke liye daily balasana karey

बालासन तेजी से मोटापा कम करने के लिए उपयोगी होता है इस आसन को करने से पेट कमर और जांघो की अधिक चर्बी तुरंत कम होने लगती है इस आसन को करने से शारीर की मांसपेशिया मजबूत होती है इस आसन को मोटापा कम करने के लिए प्रतिदिन 5 से 10 मिनट तक करना चाहिए। 


भुजंगासन Bhujangasana

motapa kam karney k liye roj bhujangasana karey

इस आसन को करने से हमारी शारीर की आकृति सर्प के जैसे बनती है इसलिए इसे इसे भुजंगासन या सर्पासन भी कहा जाता है इस आसन में लम्बी स्वास लेते हुए छाती को ऊपर उठाने से ओक्सीजिनेटेड ब्लड शारीर अलग भाग तक जाता है यह ओक्सीजिनेटेड ब्लड मोटापा कम करने के में मदद करता है इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है व शारीर लचीला होता है । 


अर्ध चक्रासन half chakrasan

motapa kam karney k liye pratidin ardha chakrasana karey

अर्ध चक्रासन दो सब्दो से मिल कर बना होता है अर्ध का अर्थ आधा और चक्र का आर्थ पहिया होता है इस आसन में हमारे शारीर की आकृति आधे पहिये के सामान होती है इसलिए इसे अर्ध चक्रासन कहते है यह आसन पेट की चर्बी कम करने में बहुत प्रभावी होता है इसके अलावा यह डायबिटीज , सुगर की बीमारी व जो लोग बैठ के काम करते है उनके लिए काफी उपयोगी होती है । 

अर्ध चंद्रासन half moon Pose

Motapa kam karney Ke liye daily vjarasana par baithey

अर्ध चक्रासन के सामान यह भी दो सब्दो से मिलकर बना होता है अर्ध का अर्थ आधा और चंद्रासन का आर्थ चन्द्र के समान इस आसन को करने से हमारे शारीर की आकृति आधे चाँद के सामान होती है इसलिए इसे अर्ध चंद्रासन कहते है इस आसन को करने से हमारे मांशपेशियो में खिचाव होता है जिसके वजह से हमारे शारीर के सभी अंग फिट रहते है इस आसन को करने से हमारे आपके घुटने , किडनी, छोटी आत लग्स व गर्दन इन सभी के लिए प्रभावी होती है।


वज्रासन Vajrasana

Motapa kam karney Ke liye daily vjarasana par baithey

वज्र का अर्थ कठोर होता है व वज्र इंद्र देव के सस्त्र का भी नाम होता है इस आसन को करने से हमारे पैर की जांघो को मजबूती होती है शारीर में रक्त का प्रभाव आछी तरह हो पाता है यह हमारे पाचन क्रिया के लिए भी काफी लाभदायक होता है यह एक मात्र ऐसा योग है जिसे हम खाना खाने के बाद भी कर सकते है इस आसन को करने से खाना अच्छी तरह पच पाता है जिसके वजह से हमारा खाया हुआ खाना मोटापे का रूप नहीं ले पाता है। 


नौकासन Noukasana daily 

Motapa kam karney Ke liye noukasana  yoga karey

इस आसन को करने से हमारा शारीर नौका के सामान दिखाई देता है इसलिए इसे नौकासन कहते है इस आसन की गिनती पेट के बल लेट कर किये जाने वाले आसनों मे मानी जाती है इस आसन को करने से पाचन तंत्र की क्रिया ,छोटी व बड़ी आत को बहुत लाभ मिलता है इस आसन को करने से हमारे शारीर में सुद्ध रक्त का प्रवाह 
तीव्र गति से होने लगता है जिसके वजह से हमारा शारीर निरोगी बना रहता है । 


त्रिकोणासन Triangle pose

Motapa kam karney Ke liye Trikonasana yog karey

इस आसन को करने से हमारे पीठ और पाचन दोनों को काफी लाभ मिलता है इस के नियमित अभ्याश से छाती चौड़ी, कमर पतली तथा शारीर सुडौल व सुन्दर बनता है इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी को भी मजबूती मिलती है यह आसन हमारे शारीर के मोटापे को भी कम करता है। 


पश्चिमोत्तानासन  Pashchimottasana daily

Motapa kam karney K liye Paschimotatsana yoga karey


इस आसन को महत्वपूर्ण आसनों में से एक माना जाता है सिर्शासन के बाद इसी आसन का नाम आता है इस आसन को करते समय इसका मुख्य प्रभाव शारीर के पिछले भाग पर पढता है इस आसन को करने से पेट की चर्बी कम होती है व बौनापन दुर होता है । 


विर्भाद्रासन Warrior Pose 

Motapa kam karney K liye Asardar Yog Hai virbhadrasana

यह आसन बहुत सारे रोगों से मुक्ति पानी में उपयोगी होता है इस आसन को करने से हमारे घुटने के पीछे, जांघो और पैरो को मजबूत करता है यह आसन हमारे पेट के स्नायुओ को ताकत देता है जिससे हमारी आंतरिक शक्ति बढती है इस आसन को प्रतिदिन करने से मोटापा कम होता है व शारीर को अच्छा शेप मिलता है ।

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