इन 12 कारणों से बढ़ता है आप का मोटापा । 12 reasons why obesity increases

 इन 12 कारणों से बढ़ता है आप का मोटापा

motey honey k karan

आज के समय में इंसान सफलता पाने और प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए अपनी जी तोड़ मेहनत करता है और उसी भागादौड़ी के चक्कर में अपने सच्ची सुख 'स्वास्थ' की और धयान देना भूल जाता  है । जिस वजह से कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है । जिसमे से एक आम बीमारी मोटापा है । आज के समय में लग-भग  सभी लोग इसकी चपेट में आ रहे है  मोटापा बेवजह या आचानक नहीं होता है किसी न किसी कारणों से होता है आज हम आप को मोटापे के मुख्य कारण के बारे बतायेंगे।


बाहरी खान पान (Outdoor eating)

आज कल के लोग अपने घर के स्वादिस्ट व पौष्टिक खाना के बजाय बाहरी खान - पान जैसे की जंक फ़ूड खान जादा पसंद करते है । एसा करने से न सिर्फ मोटापा बढ़ता है बल्कि कई सारी बीमारी होने क खतरा रहता है ।


शरीर का हलचल न होने (No movement of body)

मोटापा बढ़ने के मुख्य कारणों में से एक शारीर का पर्याप्त मात्रा में हलचल न होना होता है । पर्याप्त मात्र में व्यायाम व हलचल न करना मोटापा का मुख्य कारण बनता है ।

भूख से आधिक खाना (Eat more than hunger)

कुछ लोग को हर समय खाने की आदत होती है चाहे वह कितने देर पहले ही क्यों न खाया हो एसा करने से मोटापा तेजी से बढ़ता है व कई सारी पाचन सम्बंधी परेसनियो का भी सामना करना पढता है ।


जरूरत से अधिक सोना (Overdose)

मोटापा बढ़ने के कारणों में से एक जरूरत से अधिक सोना है एसा करने से हमरी शारीर में पर्याप्त मात्रा में हलचल नहीं हो पाता है और हमें आलाश लगने लगता है । जरूरत से आधिक सोने से कई सारी गंभीर बीमारी भी होती है ।


दवाइयों के सेवन से मोटापे के बढ़ना (Obesity increases with intake of medicines)

लम्बे समय तक दवाइयों का सेवन करना भी मोटापे के कारण बनता है। एसा दवाइयों के साइड इफ़ेक्ट के कारण के कारण होता है ।


खाने के बाद न टहलना (Do not walk after eating)

अक्सर देखा गया है की बहुत से लोग  खाना खाने के तुरंत बाद बेड पर सोने चले जाते है पर कया आप को पता है की ऐसा करने से आप को  कई साडी बीमारियों का सामना करना पढ़ सकता है जैसे की मोटापा ,अपचन,गैस आदी।


खाने के बिच में पानी पीना (Drink water in between meals)

मोटापा बढ़ने के कारणों में से एक खाने खाने के बिच में पानी पिने से भी मोटापा बढ़ता है ।खाना खाने के बिच में पानी पीने से हमारा खाया हुआ खाना देरी से पचता है और यह मोटापे का कारण बन जाता हैं।


व्यायाम नहीं करना (Do not exercise)

आज के समय में इंसान अपने भागादौड़ी की ज़िन्दगी में इतना समय नहीं बचा पाता है की वह व्यायाम जैसी चीजों को करे जिसके वजह से उनका मोटापा बढ़ता है ।


एक ही जगह पर बैठे रहने से (By sitting in one place)

 आज के समय में बहुत से लोगो का काम सिर्फ एक ही जगह पर बैठकर करना होता है जिसके वजह से अधिक भूख लगती है और बैठे बैठे खाते जाते है जिसके वजह से उनका शारीर मोटापे का रूप ले लेता है ।


डाइटिंग करने से (By dieting)

बहुत से लोग फिट और स्लिम होने क लिए डाइटिंग करते है पर वे अच्छी तरह डाइटिंग नहीं कर पाते जिसके वजह से उनका मोटापा बढ़ जाता है ।


अनुवांशिक मोटापा (जेनेटिक) (Genetic obesity)

यह मोटापा जेनितटीकली होता है कई बार मोटापा का कारण अनुवांशिक भी होता है मतलब की अगर घर पर अगर किसी सदस्य को मोटापा होता है तो उनके बच्चो को भी होता है  ।


निष्क्रिय जीवन सैली (Passive lifestyles)


आज के समय में हम अपने शारीर से उतना परिश्रम कराते नहीं कराते है जितना हमारे स्वास्थ के लिए जरुरी होता है । जिसके वजह से हमारे शारीर में अधिक मात्रा में कैलोरी एकट्ठा होती जाती है जो मोटापे का रूप ले लेती है ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

थायराइड होने पर इन घरेलू उपचार को करे Do these home remedies when thyroid is present

ऐसे करे् त्वचा के लिए मेथी का प्रयोग Use a fenugreek for this purpose

100+ Best Selected Health is Wealth Quotes by Famous Authors in English