पेट दर्द मे् इन 5 चीजो् से करे् परहेज।Avoid These 5 things with Abdominal Pain

पेट दर्द होने पर इन  5 चीजो् से करे् परहेज

Pet Dard Hone Par In 5 Chizo se Karey Parhej

पेट दर्द एक सामान्य समस्या है। आमतौर पर खान-पान मे् गड़बड़ी के कारण ये समस्या होती है। मगर कई बार नजर अंदाज करने पर पेट का दद्द असहनीय हो जाता है। आयुर्वेद मे् पेट दद्द को ठीक करने के लिए तमाम नुस्खे बताए गए है्। इसके साथ ही कुछ ऐसे आहार भी है्,जिनका सेवन पेट के दद्द को बढ़ाने मे् मदद करता है।


आयुर्वेद के अनुसार पेट दद्द का उपचार

आयुवेद् में पेट दर्द की समस्या के तमाम उपचार बताए गए है पेट दर्द होने पर आमतौर पर भारी भोजन से दूऱ रहना चाहिए। अगर पेट दर्द का कारण कबज् ,एसिडिटी या अपच है, तो ऐसे आहारो् का सेवन करना चाठहए, जो आसानी से पच जाएं- जैसे- फल, सब्बजयां, खिचडी, दाल का पानी आदि। इसके अलावा कुछ आसान आयुर्वेद नुस्खे से भी पेट दर्द की समस्या  को खत्म किया जा सकता है।


दूध और अरंडी का तेल

Pet Dard Honey par Dudh Aur arandi K Tel K Upyog

रोगी को बिना किसी बाधा के मलत्याग होना चाहिए। 24 घंटो् मे् कम से कम एक बार मल का त्याग ज्र्री है। लेकिन अगर मलत्याग मे् पेशानी होती है और कब्जियत की शिकायत रहती है तो एक कप गुनगुने दूध मे् २ चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर, रात को सोने से पहले पीने से काफी लाभ मिलता है।


नी्बू-पुदीना रस

Pet Dard honey par neem or pudina k upyog

पुदीने और नी्बू का रस एक-एक चम्मच ले्। अब इसमे् आधा चम्मच अदरक का रस और थोडा सा काला नमक मिलाकर उपयोग करे दिन में 3 बार इस्तेमाल करे पेट दर्द में आराम मिलेगा।


अदरक का प्रयोग

Pet Dard Honey Par Ayurvedic churn ghr pr banaye

अदरक का रस एक चम्मच, नी्बू का रस 2 चम्मच लेकर उसमे् थोड़ी सी शहद मिलाकर प्रयोग करे पेट दर्द में लाभ होगा। दिन मे् 2-3 बार ले सकते है्।


ही्ग का प्रयोग

Pet Dard Hone Par Hing K Upyog

आयुवेद् के अनुसार, हीग् दर्द निवारक और पित्त्वर्धक होती है। छाती और पेट दर्द में हीग् का सेवन बेहद लाभकारी होता है। छोटे बच्चे के पेट में दर्द होने पर एकदम थोड़ी सी हिंग एक चम्मच पानी मे् घोलकर पका ले्। फिर बच्चे की नाभि के चारो ओर लगा दे कुछ देर बाद दर्द दूर हो जाता है।


आयुर्वेदिक चूरन

Pet Dard Honey Par Ayurvedic churn ghr pr banaye

पेट दर्द अगर अक्सर आपको परेशान करता है, तो घर पर ही दर्द निवारक चूर्ण बनाएं। इसके लिए भुना हुआ जीरा, काली मिर्च,सोठ, लहसून,धनिया, ही्ग सूखी पुदीना पत्ती, सबकी बराबर मात्रा लेकर बारीक पीस ले्। इसमे् थोडा सा काला नमक भी मिलाये। इस चूर्ण को खाने के बाद एक चमम् थोड़े से गर्म पानी के साथ ले इस चूरन से पेट दर्द कभी नही होगा और कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।


इन आहारो् से रखे् दूरी

  • मसालेदार भोजन से आपके पाचन और पेट दर्द की समस्या ज्यादा बढ़ सकती है। पेट दर्द के अलावा मसालेदार भोजन ज्यादा खाने से सीने मे् जलन की समस्या भी हो सकती है।


  • दूध से बने प्रोडक्ट्स को पचाना कठिन होता है, इसलिए अगर आपके पेट में दर्द है तो आपको दूध नही् पीना चाहिए और न ही दूध से बने पदार्थ का सेवन करना चाहिए।


  • पेट दर्द होने पर चाय या कॉफी का सेवन आपके पेट मे् एसिडिटी को बढ़ा सकता है।


  • बीन्स मे् ढेर सारे पौष्टिक तत्व होते है् और ये शरीर के लिए फायदेमंद होते है मगर पेट दर्द होने पर इन्हे् खाना आपकी समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकता है।


  • फासट् फूड्स में तेल, मसाले और अनय् कई हानिकारक तत्वो् की मात्रा ज्यादा होती है। फास्ट फूड्स आपका पेट खराब कर सकते है् और इसकी वजह से आपके पेट दर्द की समस्या बढ् सकती है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

थायराइड होने पर इन घरेलू उपचार को करे Do these home remedies when thyroid is present

100+ Best Selected Health is Wealth Quotes by Famous Authors in English

मोटापा कम करने के लिए रामदेव बाबा के 15 योग आसन। Baba Ramdev yoga