लौंग खाने के 17+ अधभुत लाभ । 17+ Amazing Health Benefits of Cloves in Hindi

लौंग के 17+ अधभुत लाभ । 17+ Amazing Health Benefits of Cloves in Hindi

Laung Khane k fayede
Laung Khane k Fayede

लौंग एक मसाला है जिसका मुख्य रूप से  पूर्वी एशिया के विभिन्न व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है । हालांकि, इसका उपयोग सिर्फ  स्वाद जोड़ने तक सीमित नहीं है, बल्कि यह विभिन्न स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है । लौंग के छोटे आकार की वजह से इसे हल्के से नहीं लिया जाना चाहिए यह  पाचन प्रक्रिया, रक्त शर्करा विनियमन और बहुत कुछ के लिए फायदेमंद होता है ।




लौंग क्या हैं ? What are Cloves ?

लौंग एक सुगंधित पेड़ के  फूल की  कलियों हैं जिसे वैज्ञानिक रूप से सिजीजियम सुगंधित के रूप में जाना जाता है । लौंग का पेड़ एक सदाबहार है जो बड़ी पत्तियों और लाल फूलों के साथ 8-12 मीटर लंबा होता है। फूलों की कलियों में शुरू में एक पीला रंग होता है, धीरे-धीरे हरे रंग की बारी होती है, फिर फसल के लिए तैयार होने पर चमकदार लाल में संक्रमण होता है। लौंग 1.5-2.0 सेमी लंबे समय तक कटाई की जाती है, और इसमें लंबे कैलिक्स होते हैं जो चार फैलते हुए सेपल्स में समाप्त होते हैं, और चार खुले पंखुड़ियों जो एक छोटी केंद्रीय गेंद बना लेते  हैं।



लौंग के पौष्टिक मूल्य (1 बड़ा चम्मच) Nutritional Value of Cloves (1 Tbsp)


पोषक तत्व (Nutrients)              राशि(Amount)            परसेंटेज(%)

        प्रोटीन (Protein)                              0.4 g                      0%

   कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate)             4.3 g                    1%

         ऊर्जा (Energy)                               18 Kcal                 –

आहार फाइबर (Dietary Fiber)            2.2 g                   8%

     कुल वसा (Total Fat)                       0.8 g                  0.0%

        चीनी(Sugar)                                 0.2 g                   –

इसके अलावा, लौंग में मैग्नीशियम, पोटेशियम, लौह और कैल्शियम जैसे आवश्यक खनिज होते हैं।

लौंग के 17+  अद्भुत स्वास्थ्य लाभ 17 Amazing Health Benefits Of Cloves

लौंग का उपयोग पाचन में सुधार करने के लिए  clove Help In Improvement of Digestion

लौंग का उपयोग अपने भोजन में करने से हमें स्वाद एक जादू मिलता है जो की हमारे पाचन तंत्र के एंजाइम Enzyme को उत्तेजित कर के हमारे पाचन प्रक्रिया को पूरा करने में सहायता मिलता है लौंग पाचन तंत्र में एकत्रित गैस को खत्म करते हैं जो  पेट फूलने के लिए एक अच्छा इलाज माना है । लौंग को शहद के साथ पाउडर के रूप में पेट विकारों के लिए घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

लौंग एक  जीवाणुरोधी है  It Is Antibacterial


लौंगों को मानवीय संक्रमित रोगजनकों पर उनके औषधीय गुणों और प्रभावों का परीक्षण करने के लिए व्यापक रूप से एक शोध किया गया जिसमे पाया गया की  इसकी जीवाणुरोधी गुण पाया जाता है । लौंग  बैक्टीरिया के उपभेदों को मारने में अत्यधिक प्रभावी होते हैं जो कोलेरा जैसी बीमारियों का कारण बनते हैं ।

एंटी-कार्सिनोजेनिक Cloves Are Anti-Carcinogenic

अध्ययनों से पता चलता है कि लौंग एक प्रभावी एंटी-कार्सिनोजेनिक के रूप में कार्य करता  हैं जो की एक पदार्थ है जो उस शरीर को कैंसर के विकास के खिलाफ रोक सकता है जिससे उन्हें रोक दिया जा सके । यह विशेष रूप से फेफड़ों के कैंसर के लिए लागू किया गया था, और परिणाम दिखाते हैं कि लौंगों ने विकार को पूरी तरह से रोक दिया।


लौंग हमारे लिवर की रक्षा करता है Cloves Protects The Liver

यकृत एक महत्वपूर्ण अंग है जो की हमारे  शरीर द्वारा खपत जटिल पदार्थों को तोड़ने के लिए काम करता है । लौंग एंटीऑक्सिडेंट्स में काफी समृद्ध होते हैं जो की  शरीर को स्वतंत्र रूप से रोमिंग रेडिकल के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं। ये लंबे समय तक शरीर पर एक टोल ले सकते हैं, खासकर जिगर। लौंग इसे कट्टरपंथी और लिपिड उत्पादन में वृद्धि के खिलाफ रक्षा करते हैं जो चयापचय का परिणाम है।

लौंग रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है Cloves Regulate Blood Sugar

लौंगों को मधुमेह जैसी विभिन्न बीमारियों के लिए पारंपरिक दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता  है। इस बीमारी से पीड़ित मरीजों को अपर्याप्त या शरीर में कोई इंसुलिन उत्पन्न होने की समस्या का सामना करना पढता है  लौंग शरीर में इंसुलिन के प्रभावों की नकल करते हैं और शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने की क्षमता रखते हैं।

लौंग उत्परिवर्तन रोकता है  Clove Prevents Mutation

लौंग में कुछ यौगिक होते हैं जैसे फेनिलप्रोपोनोइड्स जो म्यूटैजेन्स के हानिकारक प्रभाव को कम कर सकते हैं। लौंगों से युक्त यह एंटी-म्यूटेजेनिक संपत्ति डीएनए के अनुवांशिक मेकअप में परिवर्तनों को रोकने में मदद करती है।

लौंग हमारे  प्रतिरक्षा प्रणाली में वृद्धि करता है  Enhances Immune System

आयुर्वेदिक चिकित्सा के विज्ञान ने मसाले को शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास में प्रभावी बनाने के लिए वर्णित किया है । वे सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं और जीवाणु संक्रमण के खिलाफ बेहतर बचाव के लिए नेतृत्व करते हैं।

लौंग का उपयोग अस अ एंटी - इंफ्लेमेटरी  cloves Are Anti-Inflammatory

लौंगों में यूजीनॉल नामक एक यौगिक होता है जिसमें एंटी-भड़काऊ प्रभाव पड़ता है। अध्ययन से पता चलता है कि इसकी उपस्थिति सूजन में कमी से संबंधित है। परिणाम यह भी दिखाते हैं कि यौगिक यूजीनॉल उत्तेजक रिसेप्टर्स द्वारा महसूस किए गए दर्द को कम कर सकता है।

लौंग का उपयोग  मौखिक स्वास्थ्य  के रूप में Oral health

लौंग गिंग रोगों के लिए फायदेमंद होते हैं जैसे कि गिंगिवाइटिस, और निष्कर्ष रोगजनकों के विकास को रोकने में प्रभावी होते हैं। उनके पास गुण भी होते हैं जो दर्द-हत्यारों की नकल करते हैं ताकि उन्हें दांतों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सके।

लौंग हमारे  श्वसन संक्रमण को ठीक करता है  clove Cures our Respiratory Infection

आयुर्वेदिक दवा सर्दी या फ्लू के लक्षणों को कम करने के लिए चाय में मसाले का व्यापक उपयोग दिखाती है । यह एक उम्मीदवार के रूप में भी कार्य करता है और सहायता भीड़ से मुक्त होती है और श्लेष्म के श्वसन पथों से छुटकारा दिलाती  है।

लौंग हमारे  सिरदर्द को  ठीक करता है clove  Cures our Headaches

लौंगों में यूजीनॉल की उपस्थिति इसे दर्दनाक दवा के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है जिसका प्रयोग आम तौर पर सिरदर्द के इलाज के लिए किया जाता है । चाय बनाने के लिए लौंग का उपयोग सिरदर्द को ठीक करने में प्रभावी होता है और इसके परिणामस्वरूप दवा का उपयोग करने के हानिकारक साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं।

लौंग के उपयोग से  तनाव से छुटकारा पाएं clove Relieve Stress

लौंग तंत्रिका पर एक शांत प्रभाव पड़ता है जो एक व्यक्ति तनाव में पड़ने पर उपयोगी हो सकता है। यह हार्मोन के उत्पादन को प्रेरित करता है जो तनाव स्तर को नियंत्रित करता है और मनोदशा को ऊपर उठाता है। कुछ सुगंधित चाय बनाने के लिए लौंग का उपयोग तंत्रिकाओं को शांत करता है  और उस व्यक्ति की किसी भी चिंता को कम करता है

लौंग का उपयोग घावों का इलाज करने में clove Treat our  Wounds

एक असाधारण एनाल्जेसिक और एंटीसेप्टिक होने के नाते, लौंग को अत्यधिक चोट और स्क्रैप के इलाज के लिए प्रभावी माना जाता है। यह मानते हुए कि इसमें विरोधी भड़काऊ गुण भी हैं, यह सूजन के लिए भी अच्छी तरह से काम करता है ।

 लौंग रखे स्वस्थ हड्डियों clove mAKES Healthy Bones

क्लॉव निष्कर्षों में आइसोफ्लोन, फ्लैवोन और फ्लैवोनोइड्स जैसे फेनोलिक यौगिकों की उपस्थिति स्वस्थ हड्डियों के लिए फायदेमंद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे हड्डियों के द्रव्यमान को बनाए रखने में मदद करते हैं और इसे खराब होने से रोकते हैं। यह संधिशोथ संधिशोथ के दर्दनाक लक्षणों को कम करने में इसकी प्रभावशीलता साबित करता है।

लौंग मुँहासे का इलाज करें clove Treat our Acne

लौंग के जीवाणुरोधी गुण त्वचा पर मुँहासे को कम करने में बेहद सहायक होते हैं।  मुँहासे गंदगी और हानिकारक बैक्टीरिया के संचय के कारण होते हैं जो आपकी त्वचा का प्रजनन स्थल के रूप में उपयोग करते हैं। लौंग निष्कर्षों के जीवाणुरोधी गुण ऐसी त्वचा की समस्याओं को कम कर सकते हैं जबकि विरोधी भड़काऊ विशेषता इस तरह के मुद्दों की लाली और सूजन को कम कर देती है।


लौंग रखे जवा त्वचा clove MAKES Youthful Skin

लौंगों में एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति इसे जवा त्वचा की जीवनशैली के लिए एक महान जोड़ बनाती है। हानिकारक रेडिकल त्वचा की कोशिकाओं को तेज़ी से उम्र देते हैं, और इससे समय से पहले झुर्रियों का कारण बनता है। लौंग एंटीऑक्सीडेंट के साथ ऐसे कट्टरपंथियों से लड़ सकते हैं और आपकी त्वचा को युवा बने रहने में मदद कर सकते हैं।

लौंग हमारे पेट के  अल्सर को रोकते है  clove Prevent Stomach Ulcers

लौंग निष्कर्षों पर शोध से पता चलता है कि उनमें कुछ यौगिक होते हैं जो पेट में उभरते दर्दनाक अल्सर के इलाज में मदद कर सकते हैं। ये अक्सर अस्तर की पतली होती है जो नीचे नाजुक ऊतक को उजागर करती है। यह संक्रमण, तनावपूर्ण जीवन शैली, और आनुवंशिकता जैसे कारकों के कारण होता है। अध्ययन से पता चलता है कि लौंग पेट में श्लेष्म के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं। यह गैस्ट्रिक श्लेष्मा अस्तर की पतली को रोक सकता है जो गैस्ट्रिक एसिड द्वारा ऊतकों के क्षरण को जन्म देगा।


निष्कर्ष

,लौंगों द्वारा प्रदान किए गए विभिन्न लाभ युवाओं और जीवन शक्ति द्वारा हाइलाइट किए गए स्वस्थ जीवन शैली को जन्म देते हैं। यह सूजन और अपचन जैसी समस्याओं के लिए फायदेमंद है जो इसे घरेलू प्रधान बनाता है कि प्रत्येक रसोई कैबिनेट को पकड़ना चाहिए।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

थायराइड होने पर इन घरेलू उपचार को करे Do these home remedies when thyroid is present

मोटापा कम करने के लिए रामदेव बाबा के 15 योग आसन। Baba Ramdev yoga

ऐसे करे् त्वचा के लिए मेथी का प्रयोग Use a fenugreek for this purpose