17+ मटर खाने के अद्भुत लाभ त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए 17+ Health Benefits of Green Peas in Hindi

17+ मटर के अद्भुत के लाभ त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए। 

मटर एक स्वीट स्टार्च टेस्टी  होती है जिसे हम अपने भोजन में शामिल करते हैं। वे सिर्फ स्वादिष्ट नहीं हैं बल्कि कई पोषक तत्व भी हैं जो उन्हें  सब्जी आहार में एक अनिवार्य घटक बनाते हैं। लोग अक्सर  मटर को  एक सस्ती हरी सब्जी के रूप में मानते हैं,  जो सस्ते रेस्तरां में सजावट के लिए इस्तेमाल किया जाता है या इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है, मटर में  प्रदान करने वाले विभिन्न पौष्टिक लाभों को ध्यान में रखते हुए, उन्हें पौष्टिक मूल्यों के पावरहाउस के रूप में माना जाता  है।
17+ matar khane k laabh

हरे मटर को हिंदी में 'मातर', तेलुगु में 'बट्टानी', तमिल में 'पट्टानी', मलयालम में 'पच पत्तन', गुजराती में 'वतन', बंगाली में 'मोएटर' और मराठी में 'मटर' के रूप में भी जाना जाता है। आइए अब मटर के स्वास्थ्य लाभों पर चर्चा करें।

मटर / हरी मटर  के स्वास्थ्य लाभ  Health Benefits of Peas

1. वजन घटाने में (Weight Loss)

मटर कम वसा और कम कैलोरी भोजन प्रकार हैं। इसलिए, शरीर के वजन के प्रबंधन में आसानी के कारण, वे ज्यादातर शाकाहारी और मांसाहारी भोजन में शामिल होते हैं। हरी सब्जियों को पहले से ही अच्छे स्वास्थ्य के स्रोत के रूप में माना जाता है, लेकिन मटर के बारे में बात करते समय, वे आपके वजन को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करते हैं। Cowpea  और सेम की तुलना में मटर कैलोरी में अपेक्षाकृत कम होते हैं।

1. पेट कैंसर (Stomach Cancer)

आपकी प्लेट में परोसे जाने वाले  इन छोटे तत्वों में पेट के कैंसर जैसी भयानक बीमारियों को रोकने की क्षमता होती  है । क्यूमेस्ट्रॉल नामक इसकी सुरक्षात्मक पॉलीफेनॉल सामग्री को मटर में प्रचुर मात्रा में कैंसर को रोकने के लिए जाना जाता है।

2. प्रतिरोधक छमता  (Immunity)

मटर में कई हाई एंटीऑक्सीडेंट होते है जो की  शरीर में कई प्रतिक्रियाओं को रोकते हैं जो की गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। वे लौह, कैल्शियम, जस्ता, तांबा, मैंगनीज आदि जैसे कई खनिजों के समृद्ध स्रोत हैं जो आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं।


3. एंटी एजिंग (Anti-Aging)

मटर त्वचा की उम्र बढ़ने  में भी सहायक होते हैं । एंटीऑक्सीडेंट जो इसमें मौजूद होते हैं जैसे फ्लैवोनोइड्स, कैटेचिन, एपीक्टचिन, कैरोटेनोइड, अल्फा कैरोटीन इत्यादि आपकी त्वचा की बुढ़ापे की प्रक्रिया को रोकने में मददगार होते हैं और त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करते हैं।

4. शिकन और ओस्टियोपोरोसिस (Wrinkles and Osteoporosis)

एंटीऑक्सीडेंट की क्रिया के साथ मटर के विरोधी  गुण झुर्री और ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम में मदद करता है। कभी-कभी सूजन संभालने के लिए बहुत कठिन हो जाती  है और ऐसे में  मटर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स द्वारा अच्छी तरह से ख़तम किया जा सकता है ।

5. अल्जाइमर और संधिशोथ (Alzheimer’s and Arthritis)

मटर में मौजूद विटामिन- K आपको अल्जाइमर और गठिया जैसी गंभीर बीमारियों की रोकथाम में मदद करता है। अल्जाइमर के पीड़ित मरीजों में, मटर की नियमित खपत मस्तिष्क में न्यूरोनल क्षति को सीमित करती है। गार्डन मटर (garden pea) को विटामिन-K का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है।


6. रक्त शर्करा (Blood Sugar)

मटर में उच्च फाइबर और प्रोटीन सामग्री होती है जो सुगर की पाचन धीमी कर देती  है। मटर में शक्कर या रसायनों जैसे अतिरिक्त शर्करा नहीं होते हैं और इसलिए, यह शरीर में रक्त शर्करा विनियमन को सक्षम बनाता है। मटर प्रोटीन इस कार्रवाई में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


7. उम्मीदवार माताओं के लिए अच्छा (Good for Expectant Mothers)

ताजा मटर फली को फोलिक एसिड का उत्कृष्ट स्रोत माना जाता है। फोलेट्स बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन हैं जो सेल के अंदर डीएनए संश्लेषण के लिए आवश्यक हैं। शोध अध्ययनों से पता चलता है कि गर्भवती माताओं में फोलेट समृद्ध खाद्य पदार्थों की पर्याप्त मात्रा नवजात शिशुओं में तंत्रिका ट्यूब दोषों को रोकने में मदद करती है ।  मटर गर्भवती माताओं और नए पैदा हुए बच्चों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है ।


8. पाचन में सुधार (Improves Digestion)

मटर की उच्च आहार फाइबर सामग्री उन्हें एक अच्छी पाचन सहायता बनाती है। फाइबर पाचन में सुधार करके सामान्य रूप से शरीर के मेटाबोलिज्म में भी सुधार करता है।


9. आई-साइट के लिए अच्छा (Good for Eye-Sight)

मटर में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट फ्लैवोनोइड्स होते हैं जैसे ल्यूटिन, कैरोटीन, ज़िया-एक्संथिन के साथ-साथ विटामिन-ए। विटामिन ए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है जो श्लेष्म झिल्ली, त्वचा और आंखों के दृश्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।


10. त्वचा पर लाभ (Peas Skin Benefits)

स्वस्थ शरीर और स्वस्थ त्वचा के बीच एक मजबूत संबंध है। जो कुछ भी आप खाते हैं वह आपकी त्वचा पर दिखाई देता है। इस प्रकार, त्वचा के स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों का पर्याप्त सेवन महत्वपूर्ण है। निम्नानुसार है कि मटर आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।


11. विटामिन सी के लाभ (Benefits of Vitamin - c)

स्नो मटर(Snow peas) विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है जो कोलेजन के उत्पादन में शामिल है, इस प्रकार हमारी त्वचा को मजबूत रखने में मदद करता है। एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होने के नाते, विटामिन सी कोशिकाओं को मुक्त कणों के कारण होने वाली क्षति से बचाता है। इस प्रकार, स्नो मटर (Snow peas) जैसे विटामिन सी में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने से आपकी त्वचा ऑक्सीडेटिव क्षति से लड़ने में सक्षम होती है।
 Fights Inflammation

मटर में विटामिन बी 6, विटामिन सी और फोलेट (फोलिक एसिड) जैसे त्वचा के अनुकूल पोषक तत्व होते हैं। ये पोषक तत्व सूजन और मुक्त कट्टरपंथी क्षति का प्रभावी ढंग से सामना कर सकते हैं जो कोलेजन और इलास्टिन-प्रोटीन के प्राकृतिक भंडार की त्वचा को लूटते हैं जो आपकी त्वचा को फर्म, टोन और वापस आकार में उछालते हैं।


12.Chilblains का उपचार (Treatment of Chilblains)

सर्दियों में ठंडे तापमान के कारण चिलब्लेन्स (Chilblains) उंगलियों और पैर की उंगलियों की सुजन  होते हैं। हरी मटर chilblains के लिए एक प्राकृतिक उपाय हैं। इस उद्देश्य के लिए, पानी में हरी मटर उबाल लें। मटर को बाहर निकालना, इस पानी में 1 चम्मच तिल का तेल मिलाएं और कुछ समय के लिए अपनी अंगुलियों पानी से धो लें। इससे सूजन, सूजन और असुविधा कम हो जाएगी।


13. चमकती त्वचा के लिए मटर (Peas for Glowing Skin)

आप कुछ मटर उबालें और पेस्ट बनाने के लिए पीस सकते हैं। इसे अपने शरीर और चेहरे पर लागू करें। इस पेस्ट के साथ स्क्रबिंग आपको एक चमकदार त्वचा प्रदान करेगा जिससे हमारा स्किन चमकने लगता है ।


14. सूथ बर्न्स (Soothes Burns)

जलती हुई सनसनी को शांत करने के लिए, आप जले हुए क्षेत्र में ताजा हरी मटर का पेस्ट लगा सकते हैं।


15. मटर के लाभ बालो पर (Peas: Hair Benefits)

आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तरह, बाल follicles के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आपूर्ति बालों के इष्टतम विकास और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। मटर इन पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत हैं जो आपके बालों को निम्नलिखित लाभ प्रदान करते हैं।


 16. विटामिन-B के लाभ (Benefits of  Vitamins-B)

जैसा कि पहले बताया गया है, मटर बी विटामिन जैसे फोलेट, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 का एक अच्छा स्रोत हैं। ये विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायता करते हैं जो आपके शरीर, कोशिकाओं और बढ़ते बालों सहित सभी शरीर कोशिकाओं में ऑक्सीजन और पोषक तत्व लेते हैं। इन विटामिनों की कमी से शेडिंग, धीमी वृद्धि या कमजोर बाल हो सकते हैं जो टूटने के लिए प्रवण होते हैं।


17. बालों के झड़ने से बचाता है (Prevents Hair Loss)

विटामिन सी एक महत्वपूर्ण खनिज है क्योंकि यह कोलेजन गठन में शामिल है जिसे बाल विकास द्वारा इष्टतम विकास के लिए आवश्यक है। इस विटामिन की भी मामूली कमियां सूखे, भंगुर बाल पैदा कर सकती हैं जो आसानी से टूट जाती हैं।


मटर को कैसे चुनें और स्टोर करें? (How to Select and Store?)

चयन: दिसंबर से अप्रैल तक सर्दी में हरी मटर उपलब्ध होते  हैं। परिपक्व बीज, विभाजित और सूखे हरी मटर पूरे वर्ष दौर में उपलब्ध हैं रहते है । मटर ताजा, जमे हुए और डिब्बाबंद रूप में बेचे जाते हैं। हरी मटर के लिए खरीदारी करते समय, ताजा, फर्म फली चुनें जो पूर्ण हैं, हाथों में भारी हैं और बीज के साथ ब्रिमिंग करते हैं। उनके पास एक मखमली और चिकनी त्वचा होनी चाहिए और उनका रंग जीवंत जीवंत हरा होना चाहिए। परिपक्व या पीले रंग के फली से अधिक, झुर्रियों से बचें। उन्हें फुफ्फुस नहीं होना चाहिए, पानी भिगोना चाहिए या फफूंदी अवशेष नहीं होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि फली के पास पर्याप्त संख्या और आकार का मटर है; और फली में बहुत खाली जगह नहीं होना चाहिए । आप इसे धीरे-धीरे फली को हिलाकर और थोड़ी सी झटकेदार ध्वनि के मामले में देखकर देख सकते हैं । हरी मटर के विपरीत, बर्फ मटर के पास फ्लैट फली हैं। बर्फ मटर खरीदते समय, आप मटर के आकार को गैर-अपारदर्शी चमकदार फली के माध्यम से देख सकते हैं। छोटे से चुनें क्योंकि वे मीठे हैं। स्नैप मटर की गुणवत्ता को एक खुले स्नैप करके चेक किया जा सकता है यह देखने के लिए कि यह कुरकुरा है या नहीं। वे एक उज्ज्वल हरे रंग के रंग के साथ दृढ़ और मोटा होना चाहिए।


मटर को कैसे रखे ? (Storage)

हरी मटर अपनी फसल के तुरंत बाद सबसे अच्छे होते हैं क्योंकि अधिकांश सुगर सामग्री तेजी से स्टार्च में परिवर्तित हो जाती है। उन्हें रेफ्रिजरेटर के अंदर सब्जी डिब्बे में उच्च सापेक्ष नमी पर रखा जाना चाहिए जहां वे 2 से 3 दिनों तक रह सकते हैं। उन्हें रेफ्रिजरेट करने से उनकी सुगर सामग्री बरकरार रहती है और इसे स्टार्च में बदलने से रोकती है। अनचाहे, बिना छिद्रित मटर को एक बैग या असीमित कंटेनर में रेफ्रिजरेटर में रखा जाना चाहिए जहां यह कई दिनों तक टिकेगा। ताजा मटर भी 1 से 2 मिनट के लिए ब्लैंच किया जा सकता है और फिर जमे हुए मटर 6 से 12 महीने तक चल सकते हैं।

मटर कई व्यंजन तैयार करने में आलू, गाजर, बीट, प्याज, आटिचोक इत्यादि जैसी सब्जियों का भरपूर पूरक हो सकते हैं।

हरे सलाद में ताजा मटर जोड़ा जा सकता है। उन्हें एक स्वादिष्ट और रंगीन चिकन सलाद बनाने के लिए चिकन, मसालेदार प्याज और बादाम के साथ मिश्रित किया जा सकता है।

मटर सूप एक स्वादिष्ट पकवान है। इसका विशिष्ट स्वाद सीजनिंग से अधिक नहीं किया जाना चाहिए। आम तौर पर लौंग, बे पत्ती, जायफल, लहसुन नमक और अजवाइन नमक का उपयोग पूरे पीले मटर सूप के स्वाद के लिए किया जाता है। स्प्लिट मटर सूप जड़ी बूटियों और मसालों जैसे जायफल, दौनी, marjoram, बे पत्ती, लौंग, करी पाउडर आदि के साथ स्वाद हैं।

तो, अब आप जानते हैं कि कौन सा हरा वेजी आपको फिट, युवा और स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से खाना चाहिए। चलो अब मटर के  पौष्टिक तथ्यों के बारे में चर्चा करते हैं


मटर पोषण चार्ट (Pea Nutrition chart)

हरी मटर ( पिसम सतीवम ), ताजा, कच्चा, पोषण मूल्य प्रति 100 ग्राम (स्रोत: यूएसडीए राष्ट्रीय पोषक तत्व डेटा बेस)

लगभग 100 ग्राम मटर में 81 किलोग्राम, 14.45 ग्राम कार्बो, 5.42 ग्राम प्रोटीन, 0.4 ग्राम वसा और 5.1 ग्राम आहार फाइबर हैं। इसमें फोलेट्स 65 माइक्रोग्राम, नियासिन 2.0 9 एमजी, थियामिन 0.266 मिलीग्राम और विटामिन सी 40 मिलीग्राम भी इसके कुछ महत्वपूर्ण विटामिन सामग्रियों के रूप में शामिल हैं। मटर के एक कप में पाए जाने वाले अन्य पोषक तत्व सोडियम 5 मिलीग्राम, पोटेशियम 244 मिलीग्राम, तांबे 0.176 मिलीग्राम, लौह 1.47 मिलीग्राम, मैग्नीशियम 22 मिलीग्राम, जस्ता 1.24 मिलीग्राम और कैल्शियम 25 मिलीग्राम हैं। आप एक अच्छा पोषण आहार बनाए रखने के लिए मटर में मौजूद पोषक तत्वों पर निर्भर कर सकते हैं।

उपयोग के लिए सुझाव Tips for Usage (Cooking/Eating)

मटर कच्चे और पके हुए दोनों खाया जा सकता है। फली से मटर को हटाने से पहले, उन्हें पानी के नीचे संक्षेप में धोया जाना चाहिए। उन्हें आसानी से फली के ऊपर और नीचे स्नैप करके और थैली को खींचकर आसानी से गोलाकार किया जा सकता है जो अधिकांश पेपोडों की सीम को लाइन करता है। फली को उन बीजों को हटाने के लिए धीरे-धीरे खोला जाना चाहिए जिन्हें धोने की जरूरत नहीं है क्योंकि उन्हें फली में लगाया गया था। इन स्वादिष्ट सब्जियों का आनंद लेने के लिए नीचे दी गई कुछ युक्तियां दी गई हैं।

मटर आसानी से उपलब्ध होते हैं, यहां तक ​​कि जमे हुए रूपों में भी जो छीलने और भंडारण का काम आसान बनाता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें मटर खाया जा सकता है। नमक, मटर पुलाव, मटर-पनीर, मटर - पास्ता सलाद, भुना हुआ मटर सलाद, मटर सूप और मछली मटर के साथ उबले हुए मटर मटर के सबसे प्रसिद्ध और स्वस्थ व्यंजन हैं।

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